यदि आप आमिर बनना चाहते हो तो ये 5 बिंदु याद रखे

Indian Money

दुनिया का हर दूसरा आदमी अमीर और सफल बनना चाहता है। हालांकि कुछ लोग ही ऐसा कर पाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है आपके फैसले सही नहीं हों या फिर आपका फैसला सही हो, लेकिन आप उसे ठीक से लागू नहीं कर पाए हों। ऐसा भी हो सकता है कि आपकी एक गलती से ही आपके पूरे किए-कराए पर पानी फिर गया हो।

5 तरीकों से बन सकते हैं अमीर

दुनिया भर में लोगों को सफल बनने के लिए टिप्‍स देने वाले सक्‍सेज गुरू डैनियल एली (Daniel Ally) अमीर बनने के पीछे बहुत से कारणों को अहमियत देते हैं। ऐली महज 25 साल की उम्र में अमीर हो गए थे। उनके मुताबिक, अमीर बनने के सिर्फ 5 तरीके ही हैं। वह इसमें मानव व्‍यवहार को जोड़ते हैं। उनके अनुसार, अमीर और सफल बनने का कोई छठां तरीका नहीं हैं। आइए जानते हैं एली के बताए ऐसे ही 5 तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप अमीर और बहुत अमीर बन सकते हैं।

1. हमेशा खुद को प्रॉड्यूसर मानें ऐली के मुताबिक, दुनिया में सिर्फ 2 तरह के लोग होते हैं। एक कन्‍ज्‍यूमर और दूसरे प्रोड्यूसर। प्रोड्यूर का काम रोटी बनाना है और कंज्‍यूमर का काम रोटी खाना है। बाकी को कोई तीसरा स्‍कोप नहीं है। अगर आप पैसा कमाने के लिए प्रोड्यूसर बने हैं तो आपका अल्‍टीमेट गोल सिर्फ प्रोड्यूस करना ही होना चाहिए। आप हमेशा इस कोशिश में रहेंगे कि कैसे अपने प्रोडक्‍ट को बेस्‍ट बनाया जाए और बेस्‍ट प्रोडक्‍ट के पास कंज्‍यूमर खुद चलकर आता है।

2. अपनी रोजाना कमाई का आकलन करें एली के मुताबिक, अमीर बनने का दूसरा सबसे सॉलिड तरीका अपनी रोजाना कमाई का आकलन करना है। साल में करीब 250 वर्किंग डे होते हैं। इस हिसाब से आकलन करें कि रोजाना आप कितना कमा रहे हैं। ऐसे में आप तय कर पाएंगे कि आपको अमीर बनने के लिए कितनी कमाई की जरूरत होती है। आप पर इस कैलकुलेशन का तेज असर होता है।

3. जितने प्रभावी होंगे उतनी कमाई अगर आप 10 लाख डॉलर (या 7 करोड़ रुपए) कमाना चाहते हैं तो आपको 10 लाख लोगों की मदद करने की जरूरत होती है। इसका मतलब है कि आप जितने ज्यादा प्रभावी होते हैं तो आप उतनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं। यदि आप बड़े बिजनेस लीडर्स पर गौर करते हैं तो आप देखेंगे कि उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की पैठ खासी ज्यादा हो गई थी। इसके चलते वे उनकी कीमतों में भारी कमी कर सके और लोगों तक अपनी पहुंच कायम कर सके।

4. रूल 100 को करें फॉलो ऐली के मुताबिक, लोग मुझसे अक्सर पूछते हैं, ‘कैसे आपको बोलने के पैसे मिलते हैं?’ वास्तव में अगर आप खुद को लगातार सबसे बेहतर रिजल्ट देने के लिए चैलेंज करते रहते हैं तो ऐसा करना आसान हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी काम को 100 बार करते हैं तो लोग आपको एक्सपर्ट के तौर पर लेने लगते हैं। ऐसे में एक एक्सपर्ट के तौर पर आप अपनी सर्विसेस के लिए ज्यादा फीस वसूल सकते हैं। ‘रूल 100’ का मतलब है कि 12 महीने के भीतर किसी काम को 100 बार करना।

5. त्‍याग बेहद जरूरी ऐली के मुताबिक, अमीर बनने के लिए आपके भीतर त्‍याग की भावना बेहद जरूरी है। कई लोग हमेशा इससे डरते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि वे इससे बहुत सी चीजें खो सकते हैं। एली के मुताबिक, यह ठीक नहीं है। एली एक सिंगल मदर का उदाहरण देते हैं। उनके मुताबिक, एक सिंगल मां 20 रुपए की किताब खरीद लेती है, क्‍योंकि उसे लगता है कि वह इससे 20 हजार का प्रॉफिट कमा सकती है। वहीं एक और‍ सिंगल मदर 20 रुपए की किताब नहीं खरीदेगी और अपने बच्‍चे के लिए 20 रुपए का खिलौना खरीदेगी। एली मानते हैं कि दूसरे अप्रोच में त्‍याग नहीं है। जबकि आपमें यह क्षमता होनी चाहिए।

FOLLOW @Easymyhealth